September 21, 2021

diplomattimes

DIPLOMATTIMES

जेफ बोजेस को पछाड़ कर एलन मस्क बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी

1 min read

डिप्लोमेट टाइम्स 08 January, 2021 :

एलन मस्क दाईं तरफ़, जेफ बेजॉस बाई तरफ को पछाड़ दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं : फोटो ब्रेटा पेद्रसेन मंडल नगन( AFP/Getty Images)

आइए जानते हैं एलन मस्क के बारे में कुछ रोचक तथ्य : दक्षिण अफ्रीकी उद्यमी एलोन मस्क को टेस्ला मोटर्स और स्पेसएक्स की स्थापना के लिए जाना जाता है, जिन्होंने 2012 में एक लैंडमार्क वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान लॉन्च किया था।

क्या आप जानते हैं एलोन मस्क कौन है ?

एलोन मस्क एक दक्षिण अफ्रीकी मूल के अमेरिकी उद्यमी और व्यवसायी हैं, जिन्होंने 1999 में X.com की स्थापना की थी (जो बाद में पे पाल (PayPal) बन गया), 2002 में स्पेसएक्स और 2003 में टेस्ला मोटर्स। मस्क अपने 20 के दशक के अंत में एक बहुपत्नी बन गए जब उन्होंने अपना स्टार्ट-अप बेच दिया। कंपनी ज़िप 2, कॉम्पैक कंप्यूटर के एक डिवीजन थी |

मस्क का जन्म 28 जून, 1971 को दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में हुआ था। एक बच्चे के रूप में, मस्क आविष्कार के बारे में अपनी दिवास्वप्नों में इतना खो गया था कि उसके माता-पिता और डॉक्टरों ने उसकी सुनवाई की जांच के लिए एक परीक्षण का आदेश दिया।
अपने माता-पिता के तलाक के समय, जब वह 10 वर्ष के थे, तब मस्क ने कंप्यूटर में रुचि विकसित की। उन्होंने खुद को सिखाया कि कैसे प्रोग्राम करना है, और जब वह 12 साल के थे तब उन्होंने अपना पहला सॉफ्टवेयर बेचा: एक गेम जिसे उन्होंने लिस्सार नाम से बनाया।

अपने माता-पिता के तलाक के समय, जब वह 10 वर्ष के थे, तब मस्क ने कंप्यूटर में रुचि विकसित की। उन्होंने खुद को सिखाया कि कैसे प्रोग्राम करना है, और जब वह 12 साल के थे तब उन्होंने अपना पहला सॉफ्टवेयर बेचा: एक गेम जिसे उन्होंने लिस्सार नाम से बनाया।
ग्रेड स्कूल में, मस्क छोटा, अंतर्मुखी और किताबी था। जब तक वह 15 साल का नहीं हो गया, तब तक उसे उबकाई आती रही और वह विकास की दौड़ में लग गया और उसने कराटे और कुश्ती से खुद का बचाव करना सीख लिया।
मस्क की मां, मेय मस्क, एक कनाडाई मॉडल और कवरगर्ल अभियान में अभिनय करने वाली सबसे उम्रदराज महिला हैं। जब मस्क बड़ा हो रहा था, उसने अपने परिवार का समर्थन करने के लिए एक बिंदु पर पांच काम किए।

मस्क के पिता एरोल मस्क एक अमीर दक्षिण अफ्रीकी इंजीनियर हैं।
मस्क ने अपना प्रारंभिक बचपन अपने भाई किम्बल और बहन तोस्का के साथ दक्षिण अफ्रीका में बिताया। 10 साल की उम्र में उनके माता-पिता का तलाक हो गया था.
17 साल की उम्र में, 1989 में, मस्क क्वीन विश्वविद्यालय में भाग लेने और दक्षिण अफ्रीकी सेना में अनिवार्य सेवा से बचने के लिए कनाडा चले गए। मस्क ने उस वर्ष अपनी कनाडाई नागरिकता प्राप्त की, क्योंकि उन्हें लगा कि उस रास्ते से अमेरिकी नागरिकता प्राप्त करना आसान होगा।
1992 में, मस्क ने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में व्यवसाय और भौतिकी का अध्ययन करने के लिए कनाडा छोड़ दिया। उन्होंने अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री के साथ स्नातक किया और भौतिकी में स्नातक की दूसरी डिग्री ली.
पेंसिल्वेनिया से निकलने के बाद, मस्क ने कैलिफोर्निया में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी एडमिशन लिया और ऊर्जा भौतिकी में पीएचडी किया। हालाँकि, उनका कदम इंटरनेट बूम के साथ पूरी तरह से समय पर था, और वह इसका एक हिस्सा बनने के लिए सिर्फ दो दिनों के बाद स्टैनफोर्ड से बाहर हो गया, 1995 में अपनी पहली कंपनी, Zip2 Corporation को लॉन्च किया। 2002 में मस्क अमेरिकी नागरिक बन गए।
मस्क ने 1995 में अपने भाई किम्बल मस्क के साथ अपनी पहली कंपनी, ज़िप 2 कारपोरेशन लॉन्च की। एक ऑनलाइन सिटी गाइड, ज़िप 2 जल्द ही द न्यूयॉर्क टाइम्स और शिकागो ट्रिब्यून दोनों की नई वेबसाइटों के लिए सामग्री प्रदान करने लगी. 1999 में, कॉम्पैक कंप्यूटर कॉरपोरेशन के एक डिवीजन ने 302 मिलियन डॉलर नकद और स्टॉक ऑप्शन में $ 34 मिलियन में ज़िप 2 खरीदा।
1999 में, एलोन और किम्बल मस्क ने ज़िप 2 की अपनी बिक्री से प्राप्त धन का उपयोग एक ऑनलाइन वित्तीय सेवा / भुगतान कंपनी X.com को शुरू किया। अगले वर्ष एक X.com अधिग्रहण ने पे पल के निर्माण का नेतृत्व किया जो आज पे पल(Pay Pal) के नाम से जानी जाती है
अक्टूबर 2002 में, मस्क ने अपना पहला अरब कमाया जब पेपल को ईबे ने $ 1.5 बिलियन के स्टॉक में हासिल किया। बिक्री से पहले, मस्क के पास 11 प्रतिशत पेपाल स्टॉक था।
मस्क ने 2002 में वाणिज्यिक अंतरिक्ष यात्रा के लिए अंतरिक्ष यान के निर्माण के इरादे से अपनी तीसरी कंपनी, स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉर्पोरेशन या स्पेसएक्स की स्थापना की। 2008 तक, स्पेसएक्स अच्छी तरह से स्थापित हो गया था, और नासा ने कंपनी को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए कार्गो परिवहन को संभालने के लिए अनुबंध से सम्मानित किया था – भविष्य में अंतरिक्ष यात्री परिवहन की योजना के साथ-नासा के स्वयं के अंतरिक्ष शटल मिशनों को बदलने के लिए |

स्पेसएक्स फाइल फोटो

22 मई 2012 को, मस्क और स्पेसएक्स ने इतिहास बनाया जब कंपनी ने मानव रहित कैप्सूल के साथ अपने फाल्कन 9 रॉकेट को अंतरिक्ष में लॉन्च किया। यान को वहां तैनात अंतरिक्ष यात्रियों के लिए 1,000 पाउंड की आपूर्ति के साथ अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन भेजा गया था, पहली बार एक निजी कंपनी ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए एक अंतरिक्ष यान भेजा था। लॉन्च के दौरान, मस्क ने कहा था, “मैं बहुत भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं। … हमारे लिए, यह सुपर बाउल जीतने जैसा है।”
मस्क 2003 में बनी टेस्ला मोटर्स के सह-संस्थापक, सीईओ और उत्पाद वास्तुकार हैं, जो सस्ती, बड़े पैमाने पर बाजार वाली इलेक्ट्रिक कारों के साथ-साथ बैटरी उत्पादों और सौर छतों के उत्पादन के लिए समर्पित है। मस्क कंपनी के उत्पादों के सभी उत्पाद विकास, इंजीनियरिंग और डिजाइन की देखरेख करते हैं।
इसके निर्माण के पांच साल बाद, मार्च 2008 में, टेस्ला ने रोडस्टर का अनावरण किया, एक स्पोर्ट्स कार जो कि 0 से 60 मील प्रति घंटे 3.7 सेकंड में तेजी लाने में सक्षम थी, साथ ही साथ इसकी लिथियम आयन बैटरी के आरोपों के बीच लगभग 250 मील की यात्रा की।

डेमलर द्वारा ली गई कंपनी और टोयोटा के साथ एक रणनीतिक साझेदारी में हिस्सेदारी के साथ, टेस्ला मोटर्स ने जून 2010 में अपनी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश शुरू की, जिसमें $ 226 मिलियन की बढ़ोतरी हुई।
जनवरी 2017 में, मस्क ने सड़क यातायात को कम करने के लिए बोरिंग कंपनी और सुरंगों के निर्माण के लिए समर्पित कंपनी लॉन्च की। उन्होंने लॉस एंजिल्स में स्पेसएक्स संपत्ति पर एक परीक्षण खुदाई के साथ शुरू किया।
उस वर्ष के उत्तरार्ध में, मस्क ने अपनी कंपनी की प्रगति की पहली तस्वीर अपने इंस्टाग्राम पेज पर पोस्ट की। उन्होंने कहा कि 500 ​​फुट की सुरंग, जो आमतौर पर अंतरराज्यीय 405 के समानांतर चलती है, लगभग चार महीनों में दो मील की लंबाई तक पहुंच जाएगी।
मई 2019 में, अब कंपनी जिसे TBC के नाम से जाना जाता है, लास वेगास कन्वेंशन सेंटर के आसपास के लोगों के लिए भूमिगत लूप सिस्टम बनाने के लिए लास वेगास कन्वेंशन एंड विजिटर्स अथॉरिटी से $ 48.7 मिलियन का अनुबंध किया है |
मस्क की दो बार शादी हो चुकी है। उन्होंने 2000 में जस्टिन विल्सन से शादी की, और इस जोड़े के छह बच्चे थे। 2002 में, उनके पहले बेटे की मृत्यु अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (SIDS) से 10 सप्ताह की उम्र में हो गई। मस्क और विल्सन के पांच अतिरिक्त बेटे एक साथ थे: जुड़वाँ ग्रिफिन और जेवियर (2004 में पैदा हुए) और काई, सैक्सन और डेमियन (2006 में पैदा हुए) को ट्रिपल।

विल्सन से एक विवादास्पद तलाक के बाद, मस्क ने अभिनेत्री तलुल्लाह रिले से मुलाकात की। इस जोड़े ने 2010 में शादी की। वे 2012 में अलग हो गए लेकिन 2013 में एक-दूसरे से फिर से शादी कर ली। उनका रिश्ता आखिरकार 2016 में तलाक के रूप में समाप्त हो गया।

मई 2018 में, मस्क ने संगीतकार ग्रिम्स (जन्म क्लेयर बाउचर) के साथ डेटिंग शुरू की। उसी महीने, ग्रिम्स ने घोषणा की कि उसने अपना नाम बदलकर “सी” कर दिया है, जो कि प्रकाश की गति का प्रतीक है, जो कथित तौर पर मस्क के प्रोत्साहन पर है। प्रशंसकों ने एक अरबपति को डेटिंग करने के लिए नारीवादी कलाकार की आलोचना की, जिसकी कंपनी को यौन उत्पीड़न के आरोपों के बीच “शिकारी क्षेत्र” के रूप में वर्णित किया गया |
इस जोड़ी ने वॉल स्ट्रीट जर्नल मैगज़ीन में मार्च 2019 में एक दूसरे के प्रति अपने प्यार की चर्चा की, जिसमें ग्रिम्स ने कहा कि “देखो, मैं उससे प्यार करती हूं, वह महान है … मेरा मतलब है, वह एक सुपर-दिलचस्प गॉडडैम व्यक्ति है।” मस्क ने अपने हिस्से के लिए जर्नल से कहा, “मुझे c की जंगली फाई कलात्मक रचनात्मकता और अति तीव्र काम नैतिकता से प्यार है।”
ग्रिम्स ने 4 मई, 2020 को एक बेटे को जन्म दिया, मस्क ने घोषणा की कि उन्होंने लड़के का नाम “एक्स। ए -12” रखा था। बाद में महीने में, यह बताया गया कि कैलिफोर्निया राज्य एक नंबर के साथ एक नाम स्वीकार नहीं करेगा, दंपति ने कहा कि वे अपने बेटे का नाम “एक्स-ए-एक्सआईआई” में बदल रहे |

जानकारी सही लगी तो हमारे पेज को शेयर करें https://www.facebook.com/diplomattimes

Share now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Diplomat times Pvt Ltd. Registered under MCA (Govt of India ) |